What is Keyboard and Use of a Key

कीबोर्ड क्या है और इसके 'की' का उपयोग  


Keyboard क्या है इसके बारे में हम पहले के Post "Input Unit of Computer" में जान चुके है। आज के Post में हम Keyboard के keys के बारे में तथा Keyboard के कार्य के बारे में जानेंगे। 

कीबोर्ड क्या है ( What is Keyboard )


Keyboard एक Input Device है। जिसमे keys की लगी होती है इन्ही Keys की Help से हम Computer में Data डाल सकते है Keyboard की keys Typewriter की तरह ही होती है। एक Desktop Computer में 101 से लेकर 105 Keys होती है।  Notebook Computers जैसे छोटे Computer की Keys कम होती है।
What is Keyboard
Keyboard

 Keyboard buttons की व्यवस्था प्रचलित Typewriter buttons की तरह ही होती है। Keyboard को CPU में बने एक विशेष Port से जोड़ा जाता है। USB को USB Port से जोड़ा जाता है, जबकि Wireless Keyboard System से भौतिक संपर्क बनाये बिना Radio तरंगो पर Work करता है। 


कीबोर्ड का कार्य (Function of a  Keyboard)


 Keyboard व्दारा Data को type कर Computer में Data Entry की जाती है।  Keyboard paper से Data ग्रहण नहीं कर सकता है, इसके व्दारा Data को Text रूप में Type करके Enter किया जाता है।

 Keyboard पर Typewriter के जैसे ही Type किया जाता है अर्थात Keyboard पर लगी हुई 'key' को Press करने पर उस 'key' का चिन्ह Computer को Input रूप में मिल जाता है। जब भी User Keyboard की किसी 'key' की किसी 'key' को Press करता है तो एक Electric चिन्ह उत्पन्न होता है, यह चिन्ह केबल के माध्यम से जो कि Keyboard को Computer से जोड़ता है, Computer को पहुंच जाता है।  यह Signal Data के binary रूप में होता है। Keyboard के व्दारा User न सिर्फ Data entry कर सकता है अपितु Computer को संचालित भी कर सकता है। Computer का संचालन एवं नियंत्रण User व्दारा दिए गए निर्देशों व्दारा होता है और ये निर्देश Keyboard व्दारा ही दिए जाते है। 


इन्हे भी पढ़े 

Computer ki paribhasha and Sanrachna
Components of Computer
Input unit kya hai or iske prakar
Output unit kya hai or iske prakar

 

कीबोर्ड की कीज़ (Keys of a Keyboard)


एक Keyboard पर Alphabetic character तथा Numeric की 'keys' के अतिरिक्त गणितीय ऑपरेशन जैसे जोड़ना, घटाना, गुणा, भाग तथा तार्किक ऑपरेशन (>, <, =, <>), विशेष चिन्ह आदि के लिए भी 'keys' होती है। Keyboard की समस्त keys को मुख्यतः निम्न प्रकार से वर्गीकृत किया जा सकता है -

Keys of a Keyboard
Keys of a Keyboard

वर्ण कीज़  

A से लेकर Z तक की सभी कीज़ को वर्ण कीज़ (Alphabet Keys) कहते है। इसमें कुल 26 अक्षर होते है। 

फंक्शन कीज़ 

Function Keys Keyboard की First Row में स्थित होती है। ये बारह Keys होती है। इन पर F1 से लेकर F12 तक के अंक होते है। ये हमे सुविधापूर्वक हल करने में सहायता होती है। अलग-अलग Software के अनुसार इनसे विभिन्न कार्य किये जा सकते है।  

अंकिक कीज़  

इन कीज़ पर 0 से लेकर 9 तक अंक अंकित होते है। ये Keyboard की Second Row में आते है। किसी भी अंक को लिखने के लिए इन कीज़ का Use किया जाता है। इनमे कुछ विशेष character भी होते है इन्हे Special Character कह सकते है और इन्हे Shift 'key' के साथ Use किया जाता है। 

न्यूमेरिक की-पैड 

Keyboard के दायी ओर न्यूमेरिक की-पैड होता है, जिसमे कैलकुलेटर जैसी keys होती है। यह दो मोड़ में Work करता है - 1. कर्सर नियंत्रण मोड  2. न्यूमेरिक मोड। कर्सर मोड में तीरो वाली कीज़ में से किसी को दबाने से कर्सर तीर की दिशा में चलता है। न्यूमेरिक मोड में आने के लिए पैड की First Row में Num Lock keys को दबाते है। Data Entry करनी हो तो यह पैड बहुत सुविधाजनक रहता है। 

कर्सर कीज़ 

इन Keys के लिए न्यूमेरिक की-पैड की कीज़ का Use किया जा सकता है। ये कीज़ Screen पर दाएँ, ऊपर तथा नीचे लाने के लिए Use की जाती है। इनसे कर्सर को एक अक्षर की दूरी तक ले जाया जा सकता है। 
ऐरो 'Keys' और उनके Work निम्न प्रकार के है -
→  कर्सर अपने जगह से आगे जाता है। 
←  कर्सर अपने जगह से पीछे जाता है।
↓   कर्सर अपने जगह से नीचे जाता है। 
↑   कर्सर अपने जगह से ऊपर जाता है। 

ऐरो key के अतिरिक्त, कुछ अन्य कर्सर 'keys' निम्न प्रकार है -
  1. Tab Key - Tab key को दबाने से कर्सर 4 स्थिति आगे चली जाती है। 
  2. Page Up Key - इस key के व्दारा कर्सर Screen पर Open Page को ऊपर की ओर ले जाता है। 
  3. Page Down Key - इस key के व्दारा कर्सर Screen पर Open Page को नीचे  की ओर ले जाता है। 
  4. Home Key - इस Key के व्दारा कर्सर को Page की आरंभिक स्थिति पर पहुंचाया जा सकता है। 
  5. End Key - इस Key के व्दारा कर्सर को Page की अंतिम स्थिति पर पहुंचाया जा सकता है। 
Delete Key

इस Key को दबाने पर कर्सर को Page की स्थिति के आगे स्थित Character को मिटाया जा सकता है। वह Character रिक्त स्थान भी हो सकता है। 

Insert Key

Keyboard से Type करने की दो स्थितियां होती है - इन्सर्ट मोड तथा ओवरटाइप मोड। इन्सर्ट मोड में Keyboard से Type किये गये Data को दिए गए Text में Insert (जोड़ा) जाता है। ओवरटाइप मोड में बिना Delete 'Key' का Use किये हुए हम नए Text को पुराने Text पर Type कर सकते है।

Caps Lock Key

इस Key  व्दारा Type होने वाले Alphabet Character के लिए बड़ा केस  A, B, C.... (Upper case) और छोटा  केस  a, b, c..... (Lower case) आदि में type कर सकते है

Shift Key

एक Key पर दो चिन्ह बने होते है एक ऊपर और दूसरा नीचे की तरफ बने होते है। यदि हम Key को बिना Shift key Press किये Type करते है तो Key के नीचे  चिन्ह Type होता है तथा Shift key के साथ Press करते है तो ऊपर बना चिन्ह Type होगा।

Backspace Key

यह कर्सर को एक जगह से Left ले जाती है तथा Character को मिटाकर चलती है।

Esc Key

इस Key को Press करने से हम वर्तमान में चल रही Process से बाहर आ जाते है।

Ctrl Key and Alt Key

ये दोनों Keys विशेष प्रकार से प्रयोग की जाती है। इन 'Key' के साथ कौन-सी 'Key' दबाने पर क्या कमाण्ड क्रियान्वित होगी, यह विभिन्न Software पर निर्भर करता है : जैसे - " Microsoft - Word " Software में अलग - अलग कमाण्ड चलाई जा सकती है।

Example - 
Ctrl + C → Copy करने के लिए
Ctrl + X → Cut करने के लिए
Ctrl + V → Paste करने के लिए
Ctrl + F → Find करने के लिए
Alt + F → File menu open करने के लिए
Alt + E → Edit  menu open करने के लिए
इस तरह और भी बहुत सारे Shortcut Keys होते है जिनकी Help से हम आसानी से Work कर सकते है।

Enter Key

इस Key के Use का Type की गयी Command or Screen पर चलाई गयी Command की Computer में Entry करने के लिए किया जाता है। यह Key न्युमैरिक की-पैड में भी होता है।

Space Bar Key

आकार में यह Keyboard की सबसे लम्बी Key होती है इसका Use दो शब्दों के बीच में Space देने के लिए किया जाता है।

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह Post  जरूर पसंद आयी होगी।  मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती  है की Readers  को कंप्यूटर के विषय में उन्हें पूरी जानकारी प्रदान किया जा सके जिससे की उनकी समय की बचत भी हो और उन्हें पूरी जानकारी एक ही जगह में मिल जाये।
                      यदि आपके मन में इस आर्टिकल को लेकर कोई डाउट है या आप इसमें कुछ  सुधार  चाहते हो   तो आप कमेंट में लिख सकते है और आपको यह पोस्ट पसंद आयी या आपको कुछ सिखने को मिला तो इसे सोशल नेटवर्क जैसे फेसबुक, ,व्हाट्सएप्प  इत्यादि में शेयर करे।              





SHARE WhatsApp

Divya Kosale

Hello Friends Mera Naam Divya Kosale hai or ye computerallnote.blogspot.com mera blog hai. Jisme aapko hindi me Computer se realeted sabhi Notes jaise ki Basic Computer notes, Hardware and Software, Internet, Ms office etc mil jayenga. Agar aapke man me koi bhi saval ya sujhao hai to aap hame comment kar skte hai. Agar hamari jankari pasand aaye to Social Site me Share jarur kare.

    Blogger Comment
    Facebook Comment

2 comments:

If you have any doubts, Please let me know