कम्प्यूटर के कंपोनेंट्स (Components of Computer in hindi)

कम्प्यूटर के कंपोनेंट्स (Components of Computer in hindi)


Computer कई सारे भागों से मिलकर बना होता है जैसा कि हम जानते हैं कंप्यूटर तीन प्रकार के होते हैं Analog, Hybrid, Digital अधिकतर डिजिटल कम्प्यूटर ही प्रयोग में आते हैं और यहां हम डिज़िटल कम्प्यूटर (Digital Computer) के कंपोनेंट्स के बारे में बात करने वाले हैं डिजिटल कंप्यूटर के पांच मुख्‍य फंक्शनल यूनिट होती हैं - 
Components of Computer
Components of Computer 

  • सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट (C.P.U) 
  • विजुअल डिस्प्ले यूनिट (V.D.U), keyboard or Mouse 
  • अन्य इनपुट और आउटपुट यूनिट 
  • कम्प्यूटर मेमोरी 
  • हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर 

सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट (C.P.U) 

केंद्रीय संसाधन इकाई (Central Processing Unit) को Shortcut में CPU भी कहते है। Central Processing Unit को Computer का दिमाग कहा जाता है। यह Computer का मुख्य भाग है इसका मुख्य कार्य Programs को क्रियान्वित (Execute) करना है। इसके अलावा CPU, Computer के सभी भाग जैसे Memory, Input और Output Devices के कार्यो नियंत्रित करता है।   इसमें तीन कंपोनेंट्स होते है-
  1. Arithmetic and Logic Unit 
  2. Control Unit 
  3. Memory Unit 

इन्हे भी पढ़े 
Computer Architecture in hindi
Component of Computer

विजुअल डिस्प्ले यूनिट (V.D.U), keyboard or Mouse 

विजुअल डिस्प्ले यूनिट (Visual Display Unit) जिसे Computer Monitor भी कहा जाता है। Monitor एक Output Device है। जो कि Computer में Output Result दिखाने के लिए इसका Use किया जाता है।

Keyboard एक Input Device होता है जिसमे keys की help से Computer System में Data enter किया जाता है। ये Data Letters, Numbers या Symbols किसी भी तरह का हो सकता है। 

Mouse को Pointing Device और Cursor Moving Device के नाम से भी जाना जाता है। एक Mouse में दो से तीन Button हो सकते है जैसे कि Left key, Right key, Middle key Roller. 

अन्य इनपुट और आउटपुट यूनिट 

Input Unit :- Input Unit Data और निर्देशों को Input करके उन्हें CPU के समझने योग्य Electronic pulse में बदलकर CPU में प्रेषित कर देती है। Input Unit के रूप में Keyboard का प्रयोग किया जाता है। 
Data और निर्देश Computer में जिस Unit से प्रविष्ट किये जाते है, वह Input Unit कहलाती है। Input Unit Data और निर्देशों को Binary Code(0 और 1) में परिवर्तित करके Computer के समझने योग्य बनाती है। Input के लिए अन्य निम्नलिखित Input Devices भी उपलब्ध है -
  1. माउस (Mouse)
  2. कीबोर्ड (Keyboard)
  3. जॉयस्टिक (Joystick)
  4. ट्रैकबॉल (Trackball)
  5. लाइट पेन (Light Pen) 
  6. स्कैनर (Scanner)
  7. डिजिटल कैमरा (Digital Camera)
  8. बार-कोड रीडर (Bar code reader)
Output Unit :- Output Unit Processing के बाद Result को User तक पहुँचाती है। मुख्य Output Unit टेलीविज़न की तरह एक screen होती है जिसे Monitor कहते है। यह ऐसी Unit है जो Computer से Processing के बाद सूचना और परिणाम को Computer के बाहरी वातावरण में प्रस्तुत करती है इसके अलावा अन्य निम्नलिखित Output Devices भी Computer से प्राप्त Output को हमें प्रदान करती है -
  1. मॉनिटर (Monitor)
  2. स्पीकर (Speaker)
  3. प्रिंटर (Printer)
  4. प्रोजेक्टर (Projector)
  5. साउंड कार्ड (Sound Card)

कम्प्यूटर मेमोरी

" किसी भी निर्देश, अथवा परिणामो को Store करके रखना Memory कहलाता है।" Computer याद रखने के  जिस उपकरण का सहारा लेता है, उसे Computer Memory कहते है।
Computer Memory Data को Store करने का काम करती है और जरूरत पड़ने पर उसे Computer को उपलब्ध  करवाती है।  Memory छोटे-छोटे भागो में Divide रहती है प्रत्येक भाग को एक Cell कहा जाता है। Memory में उपलब्ध प्रत्येक Cell की अपनी अलग पहचान होती है जिसे Cell Address / Path कहते है इन Cell में ही डाटा संग्रहित किया जाता है। यह Data Binary Digits (0, 1) में Store रहता है। Memory एक या कई Chips से बनती है।

हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर 

इन्हे भी पढ़े 

Software kya hai or Software ke prakar

Hardware किसी भी भौतिक घटक जिसमे एक सर्किट बोर्ड ICs या अन्य इलेक्ट्रॉनिक्स एक Computer प्रणाली के रूप में वर्णित है। एक Computer Monitor, Smartphone आदि Hardware है किसी भी Hardware के Computer का अस्तित्व ही नहीं है एवं किसी भी Software का उपयोग भी नहीं किया जा सकता है। 
Computer के Program अथवा अनुप्रयोग में प्रविष्ट सभी निर्देश Software कहलाते है। Software के बिना Computer प्लास्टिक का ढेर है। Software में केवल Computer भाषाएँ ही नहीं बल्कि विविध अनुप्रयोग : जैसे- वर्ड - परफैक्ट, माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल, संगीत - रिकार्डिग तथा वीडियो टेप आदि भी आते है। किसी भी कार्य को निष्पादित करने हेतु निर्देशों के समूह को Software कहते है। Hardware कोई भी कार्य बिना Program अथवा  Software के नहीं कर सकता।  Software को हम देख और छू नहीं सकते।


मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह Post  जरूर पसंद आयी होगी।  मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती  है की Readers  को कंप्यूटर के विषय में उन्हें पूरी जानकारी प्रदान किया जा सके जिससे की उनकी समय की बचत भी हो और उन्हें पूरी जानकारी एक ही जगह में मिल जाये।

                       यदि आपके मन में इस आर्टिकल को लेकर कोई डाउट है या आप इसमें कुछ  सुधार हो चाहते  तो आप कमेंट में लिख सकते है और आपको यह पोस्ट पसंद आयी या आपको कुछ सिखने को मिला तो इसे सोशल नेटवर्क जैसे फेसबुक, इंस्ट्राग्राम ,व्हाट्सएप्प  इत्यादि में शेयर करे।              

SHARE WhatsApp

Divya Kosale

Hello Friends Mera Naam Divya Kosale hai or ye computerallnote.blogspot.com mera blog hai. Jisme aapko hindi me Computer se realeted sabhi Notes jaise ki Basic Computer notes, Hardware and Software, Internet, Ms office etc mil jayenga. Agar aapke man me koi bhi saval ya sujhao hai to aap hame comment kar skte hai. Agar hamari jankari pasand aaye to Social Site me Share jarur kare.

    Blogger Comment
    Facebook Comment

1 comments:

If you have any doubts, Please let me know