Excel Basic Formulas

एक्सेल में बेसिक फार्मूला
(Basic Formulas of Excel) 


Ms Excel में Basic Formula क्या है। आज के Post में हम Ms Excel में Formula के Uses बारे में तथा Ms Excel Formulas के बारे में जानेंगे। 


Basic Formula 


Ms Excel में कोई Formula क्या Result देगा। यह इस बात पर निर्भर करता है कि हम उस Cell में किसका Formula लगा रहे है। Ms Excel में Basic Formulas के रूप में Addition, Subtraction, Multiplication and Division etc. का Use किया जाता है। Ms Excel में Formula का Use करके हम बहुत आसानी से Work कर सकते है। 


फॉर्मूलों का उपयोग करना (Using Formulas)


Excel में Formula का बहुत महत्व है। जब हम कोई गणना करना चाहते है, जैसे किसी Column के कुछ Cells को Add, एक संख्या का दूसरे से Multiply करना, किसी Range के Data का Average निकलना आदि, तो हम उस गणना के लिए Formula का Use करते है। कोई Formula हमेशा उस Cell में डाला जाता है, जहां हम गणना का Result देखना चाहते है। Ms Excel में Formula हमेशा बराबर चिन्ह (=) से ही Start होता है। 

इसे भी पढ़े 


 Create a Table in Ms Word.
⇒ Input Unit kya hai
⇒ Output Unit kya hai
⇒ Keys of Keyboard


फार्मूला ऑपरेटर (Formula Operators)


 गणना करने के लिए हम Operators का Use करते है। कोई Operator किसी के व्दारा की जाने वाली क्रिया को बताता है। इस प्रकार Excel में हम निम्न Operators का Use Formula के तौर पर करते है। Excel में Use होने वाले Basic Formula इस प्रकार है हर Formula का एक Syntax होता है उसे हम Formula के साथ समझेंगे -



Excel Basic Formula
Student Data 


जोड़ना (Addition)


एक Spreadsheet में हम कई गणितीय गणना करने में सहायता करता है। जैसे अगर हमें किसी अंको को जोड़ना है तो हम formula का Use कर सकते है। ऊपर Student Data में हमे प्रत्येक Student का Total निकलना है -

Formula :- =Sum(B2:G2)  Enter   

Formula का  Syntax 

=Sum(पहले Subject के Cell के Number पर Click करे:आखिरी Subject के Cell के Number पर Click करे) Enter करे।      

इस Formula से हम सभी Student के Numbers का addition निकाल सकते है। 

घटाना (Subtraction) 

    
एक Spreadsheet का Use करके हम Numbers को घटा भी सकते है। अगर Student Data में हम किसी Numbers को घटाना चाहते है जैसे हमे C2 के Number में D2 को घटाना है। तब हम इस Formula का Use करेंगे। 

Formula :- =(C2-D2)  Enter 




Formula का  Syntax 

=(जिस Number को घटाना है उस Cell को Click करे- जिस Number से घटाना है उस Cell को Click करे) Enter करे।      

गुणा (Multiplication)


Spreadsheet का Use करते हुए गणित में बहुत बार जो कार्य किया जाता है वह है गुणा। अगर हम किसी Numbers का गुणा करना चाहते है तो हम इस Formula का Use करेंगे। 

 Formula :- =(B2*G2)  Enter   

Formula का  Syntax 


=(जिस Number को गुणा करना है उस Cell को Click करे*जिस Number से गुणा करना है उस Cell को Click करे) Enter करे।      

भाग (Division)


Spreadsheet में हम भाग देने के लिए इस Formula का Use करते है जैसे अगर हमे Total Number में Total Number of Subject को Divide करना है। 

Formula :- =(H2/6)  Enter  

Formula का  Syntax 

=(जिस Number को भाग करना है उस Cell को Click करे* कितने से भाग देना है उसे लिखे) Enter करे। 

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह Post  जरूर पसंद आयी होगी। मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की Readers को कंप्यूटर के विषय में उन्हें पूरी जानकारी प्रदान किया जा सके। जिससे की उनकी समय की बचत भी हो और उन्हें पूरी जानकारी एक ही जगह में मिल जाये।

                      यदि आपके मन में इस आर्टिकल को लेकर कोई डाउट है या आप इसमें कुछ सुधार चाहते हो तो आप कमेंट में लिख सकते है और आपको यह पोस्ट पसंद आयी या आपको कुछ सिखने को मिला तो इसे सोशल नेटवर्क जैसे फेसबुक, व्हाट्सएप्प  इत्यादि में शेयर करे।      
  
SHARE WhatsApp

Divya Kosale

Hello Friends Mera Naam Divya Kosale hai or ye computerallnote.blogspot.com mera blog hai. Jisme aapko hindi me Computer se realeted sabhi Notes jaise ki Basic Computer notes, Hardware and Software, Internet, Ms office etc mil jayenga. Agar aapke man me koi bhi saval ya sujhao hai to aap hame comment kar skte hai. Agar hamari jankari pasand aaye to Social Site me Share jarur kare.

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment

If you have any doubts, Please let me know