Ms Excel kya hai

एमएस एक्सेल का परिचय
Introduction of Ms Excel


Ms Excel या Spreadsheet क्या है। आज के Post में हम Ms Excel के बारे में तथा Ms Excel का परिचय के बारे में जानेंगे। 

स्प्रेडशीट का परिचय (Introduction of Ms Excel)


Spreadsheet एक प्रकार का Software है। जिसके व्दारा सारणी के रूप में व्यवस्थित Data का Process किया जा सकता है। Spreadsheet को साधारण तौर पर Worksheet के नाम से भी जाना जाता है। Ms Excel Microsoft Office का ही एक ऐसा Program है। जिसमे Spreadsheet, Database और Graphics किसी का भी Use सरल और प्रभावशाली तरीके से किया जाता है।   


माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल (Microsoft Excel)


Microsoft Excel एक Electronic Spreadsheet है, जो गणना करने तथा चार्ट बनाने में सहायता करता है। Spreadsheet सांख्यिकी विश्लेषण के लिए एक युक्ति है। जिन लोगो को संख्या विश्लेषण,रिकॉर्ड तथा सूचनाएं व्यवस्थित करने की आवश्यकता होती है, वे लोग Spreadsheet का Use करते है। 

What is Ms Excel
Ms Excel

Spreadsheet Row तथा Column के हर Cell को एक Cell Address देता है तथा User को सुचना डालने की अनुमति देता है। 
एक Spreadsheet से मैनुअल तरीके से खर्च के विवरण की तुलना में अधिक गति और शुद्धता मिलती है। इसमें अनेक विशेषताएं और कार्य डालकर इसे Use करने में आसान बनाया गया है। उदाहरण के लिए यदि हम एक संख्या बदलते है तो कुल योग अपने आप दोबारा बदल जाता है। 

इसे भी पढ़े 

➽ Word me New File banana

➽ Keyboard Keys ka Use

➽ Printer and Printer ke prakar


Spreadsheet को कई प्रकार के कार्यो में Use किया जाता है जैसे -

  • Record रखने 
  • Data के विश्लेषण में 
  • एमआईएस (प्रबंधन सुचना प्रणाली) Report बनाना 
  • Graph तैयार करना 
  • वित्तीय गणनाये करना 
  • मालसूची का प्रबंधन 
  • बजट तैयार करना आदि 

Microsoft Excel को Start करना 


Start → All Program → Microsoft Office → Microsoft Office Excel   

Microsoft Excel Start होते ही Screen Display होता है। 


To Start Ms Excel
Microsoft Excel 

Spreadsheet के मुख्य भाग इस प्रकार है -

वर्कशीट (Worksheet) :- यह एक Spreadsheet Row और Column का Grid है। जिसे Worksheet कहते है। 

वर्कबुक (Workbook) :- एक Workbook में एक या अधिक Worksheet होती है।

रो (Row) :- Row Cells की आड़ी व्यवस्था है। इन Rows को Numbers (1, 2, 3, 4....) व्दारा दर्शाया जाता है। 

कॉलम (Column) :- Column Cells की खड़ी व्यवस्था है। इन Column को English Letters (A, B ..... Y, Z, AA, AB .... AZ, BA.....) से दर्शाया गया है। 

सेल (Cell) :- एक Cell वह बिंदु है जिसमे Rows and Column एक दूसरे को काटते है। एक Cell में Text, Number, Date या Formula हो सकता है। Spreadsheet में एक Cell का Address उसका स्थान बताता है। यह Column and Row की संख्या का संयोजन होता है जैसे - A 2, B 15 आदि।  

फ़ॉर्मूला बार (Formula Bar) :- यह Ribbon के नीचे होता है। इसमें हम जो Data पर Work कर रहे होते है उससे सम्बंधित Formula को लिखा जाता है। 

स्क्रॉल बार (Scroll Bar) :- इससे Content तथा Worksheet की बॉडी को Scroll करने में सहायता मिलती है। इसमें दो Scroll Bar होते है - Horizontal or Vertical.   

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह Post  जरूर पसंद आयी होगी। मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की Readers को कंप्यूटर के विषय में उन्हें पूरी जानकारी प्रदान किया जा सके। जिससे की उनकी समय की बचत भी हो और उन्हें पूरी जानकारी एक ही जगह में मिल जाये।
                      यदि आपके मन में इस आर्टिकल को लेकर कोई डाउट है या आप इसमें कुछ सुधार चाहते हो तो आप कमेंट में लिख सकते है और आपको यह पोस्ट पसंद आयी या आपको कुछ सिखने को मिला तो इसे सोशल नेटवर्क जैसे फेसबुक, व्हाट्सएप्प  इत्यादि में शेयर करे।      

SHARE WhatsApp

Divya Kosale

Hello Friends Mera Naam Divya Kosale hai or ye computerallnote.blogspot.com mera blog hai. Jisme aapko hindi me Computer se realeted sabhi Notes jaise ki Basic Computer notes, Hardware and Software, Internet, Ms office etc mil jayenga. Agar aapke man me koi bhi saval ya sujhao hai to aap hame comment kar skte hai. Agar hamari jankari pasand aaye to Social Site me Share jarur kare.

    Blogger Comment
    Facebook Comment

2 comments:

If you have any doubts, Please let me know