Input Unit of Computer in hindi

Input Unit of Computer in hindi


Input Unit Data और निर्देशों को Input करके उन्हें CPU के समझने योग्य Electronic pulse में बदलकर CPU में प्रेषित कर देती है। Input Unit के रूप में Keyboard का प्रयोग किया जाता है। 
कोई भी Data और निर्देश जिसे हम Computer की Memory में डालते है उसे Input Unit कहते है। विभिन्न Devices के Use से Users Input डाल सकते है। 
Key-Board के जरिये Characters type किये जाते है। Mouse को Click करके Computer में निर्देश डाले जा सकते है। खास उपकरण की मदद से हम Computer की Screen पर लिख सकते है। Digital Camera, Video Camera या Scanner के जरिये Computer में चित्र डाले जा सकते है। Input Device कई प्रकार के होते है जो निम्न प्रकार के है -
  • माउस (Mouse)
  • कीबोर्ड (Keyboard)
  • जॉयस्टिक (Joystick)
  • ट्रैकबॉल (Trackball)
  • लाइट पेन (Light Pen) 
  • स्कैनर (Scanner)
  • डिजिटल कैमरा (Digital Camera)
  • बार-कोड रीडर (Bar code reader)
  • टच स्क्रीन (Touch Screen)

इन्हे भी पढ़े 



माउस (Mouse)

Mouse
Mouse

Mouse एक Pointing Device है जो आसानी से हाथो में फिट हो जाता है। Mouse की मदद से Screen पर दिखने वाले Pointer, जिसे अक्सर Pointer कहा जाता है, जिसका प्रयोग चित्र या ग्राफिक्स बनाने के साथ-साथ किसी Button या Menu पर Click करने के लिए किया जाता है। Mouse में दो या तीन Button होते है जिनकी सहायता से Computer को निर्देश दिए जाते है। Mouse को हिलाने पर Pointer Move करता है। Mouse के नीचे की ओर रबर की Boll लगी होती है समतल सतह पर Mouse को हिलाने पर यह Boll घूमती है।  

कीबोर्ड (Keyboard)


Keyboard
Keyboard


Keyboard एक Input Device है। जिसमे keys की लगी होती है इन्ही Keys की Help से हम Computer में Data डाल सकते है Keyboard की keys Typewriter की तरह ही होती है। एक Desktop Computer में 101 से लेकर 105 Keys होती है।  Notebook Computers जैसे छोटे Computer की Keys कम होती है।


जॉयस्टिक (Joystick)

Joystick
Joystick

अक्सर Games से जुड़े हुए Software का Use करने वाले Users Pointing Device के रूप में Joystick का Use करते है। Joystick एक आधार पर सीधा खड़ा हुआ Lever होता है। खिलाडी Lever को विभिन्न दिशाओ में घुमाकर खेल को नियंत्रण करता है। Lever में Button लगे होते है जो Triggers कहलाते है जो दबाने पर Work करते है। कुछ Joystick में अन्य कामो के लिए अतिरिक्त Button लगे होते है। 

ट्रैकबॉल (Trackball)

Trackball
Trackball

Trackball एक Pointing Input Device है। जो Mouse की तरह ही Work करती है। इसमें एक उभरी हुई Ball होती है तथा कुछ Button होते होते है। सामान्यतः पकड़ते समय Ball पर अंगूठा होता है तथा हमारी उंगलियां उसके Button पर होती है। Screen पर Pointer को घुमाने के लिए अंगूठा से उस Boll को घुमाते है। Trackball को Mouse की तरह घुमाने की आवश्यकता नहीं होती इसलिए यह अपेक्षाकृत कम जगह घेरता है।  इसका Use Laptop, Mobile  में किया जाता है।  

लाइट पेन (Light Pen) 

Light Pen
Light Pen

Light Pen का Use Computer Screen पर कोई चित्र या ग्राफ़िक्स बनाने के लिए किया जाता है। अतः Light Pen का Use Object के चयन के लिए होता है Light Pen की सहायता से बनाया गया कोई भी Graphics Computer पर संग्रहित किया जा सकता है तथा आवश्यकतानुसार सुधार किया जा सकता है। 


स्कैनर (Scanner)

 
Scanner
Scanner

एक Optical Scanner को साधारण Scanner के तौर पर जाना जाता है। यह Light Sensing Input Device है। Scanner Printed Text व Graphic को पढता है और ऐसी form  में Results को बदल देता है जिसे Computer Use कर सके। सर्वाधिक लोकप्रिय Scanners में से एक Flatbed Scanner है। Flatbed Scanner Document को Paper पर Copy Machine की तरह काम करता है।  एक बार यह Object को screen पर Display, Storage Medium में Store, Print, Fax की तरह Attach हो सकता है। 

डिजिटल कैमरा (Digital Camera)

Digital Camera
Digital Camera

Digital पारंपरिक Cameras की तरह Photographic Film Use करने के बजाय, Computer में Electronic ढंग से Photograph Capture करने और Store करने का Electronic input Device है। Modern Compact Digital Cameras विशिष्ट तोर पर Multi-functional है। कुछ Digital Cameras Sound Record करने में और Photographs के साथ Video बनाने में सक्षम है। 

बार-कोड रीडर (Bar Code Reader)

Bar Code Reader
Bar Code Reader

Bar code reader का Use Product के ऊपर छपे हुए Bar Code को पढ़ने के लिए किया जाता है। किसी Product के ऊपर जो Bar Code होता है उसे Bar code reader के व्दारा उत्पाद की कीमत तथा उससे संबंधित दूसरी सूचनाओं को प्राप्त किया जा सकता है। 

टच स्क्रीन (Touch Screen)

Touch Screen
Touch Screen

Touch Screen एक Input Device है। इसमें एक Screen होती है जिसमे हम Screen के विभिन्न क्षेत्रो को उंगलियों के स्पर्श मात्र के जरिये Computer से संवाद कर सकते है।  Touch Screen में बड़ी मात्रा में Data नहीं डालते बल्कि Screen पर शब्दो, चित्रों या फिर आंकड़ों को छूने (Touch) के लिए Use किया जाता है।  कई ATM Machine में भी Touch Screen लगी होती है। 


मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह Post  जरूर पसंद आयी होगी।  मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती  है की Readers  को कंप्यूटर के विषय में उन्हें पूरी जानकारी प्रदान किया जा सके जिससे की उनकी समय की बचत भी हो और उन्हें पूरी जानकारी एक ही जगह में मिल जाये।
                      यदि आपके मन में इस आर्टिकल को लेकर कोई डाउट है या आप इसमें कुछ  सुधार  चाहते हो   तो आप कमेंट में लिख सकते है और आपको यह पोस्ट पसंद आयी या आपको कुछ सिखने को मिला तो इसे सोशल नेटवर्क जैसे फेसबुक, इंस्ट्राग्राम ,व्हाट्सएप्प  इत्यादि में शेयर करे।              



    SHARE WhatsApp

    Divya Kosale

    Hello Friends Mera Naam Divya Kosale hai or ye computerallnote.blogspot.com mera blog hai. Jisme aapko hindi me Computer se realeted sabhi Notes jaise ki Basic Computer notes, Hardware and Software, Internet, Ms office etc mil jayenga. Agar aapke man me koi bhi saval ya sujhao hai to aap hame comment kar skte hai. Agar hamari jankari pasand aaye to Social Site me Share jarur kare.

      Blogger Comment
      Facebook Comment

    1 comments:

    1. Input unit ki puri jankari ek sath dene ke liye sukriya👌

      ReplyDelete

    If you have any doubts, Please let me know