कम्प्यूटर की परिभाषा \ कम्प्यूटर की संरचना


कम्प्यूटर की परिभाषा और कम्प्यूटर की संरचना

कम्प्यूटर की परिभाषा ( Definition of Computer in hindi)

Computer एक ऐसा Electronic Device है। जो User व्दारा Input किये गए Data में प्रक्रिया करके सूचनाओं को Result के रूप में प्रदान करता है, अर्थात Computer एक Electronic Machine है। जो User व्दारा निर्देशों का पालन करती है।
Definition of computer
Computer 

कम्प्यूटर की संरचना (Computer Architecture in hindi)

Computer को पीढ़ी के अनुसार, आकार के अनुसार और कार्य के अनुसार कई भागो में बांटा गया है। लेकिन शुरू से ही कंप्यूटर की संरचना वैसे ही है, आइये जानते है कम्प्यूटर की संरचना (Computer Architecture in hindi) के बारे में।
computer ki sanrachna
Block Diagram Of  Computer

  •  केंद्रीय संसाधन इकाई (Central Processing Unit)

केंद्रीय संसाधन इकाई (Central Processing Unit) को Shortcut में CPU भी कहते है। Central Processing Unit को Computer का दिमाग कहा जाता है। यह Computer का मुख्य भाग है। इसका मुख्य कार्य Programs को क्रियान्वित (Execute) करना है। इसके अलावा CPU, Computer के सभी भाग जैसे Memory, Input और Output Devices के कार्यो नियंत्रित करता है। Program और Data, इसके नियंत्रण में  Memory में संग्रहित होते है। इसी के नियंत्रण में Output Screen पर दिखाई देता है। ये Printer के व्दारा कागज पर छपता है। Micro Computer में CPU छोटा-सा Microprocessor होता है। अन्य बड़े Computer में एक से अधिक Microprocessor हो सकते है। CPU को तीन भाग होते है -

1. नियंत्रण इकाई (Control Unit)

Control Unit (CU), Computer की आतंरिक क्रियाओ का संचालन करता है। यह Input की क्रियाओ को नियंत्रित करता है, साथ ही Memory और अर्थमैटिक लॉजिक यूनिट (ALU) Program को  क्रियान्वित करने के लिए Program के निर्देशों को Memory  में से प्राप्त करता है। निर्देशों को Electric Signals में परिवर्तित करके यह उचित Devices तक पहुँचाता है, जिससे Data प्रक्रिया का कार्य संपन्न हो जाये। Control Unit, ALU को यह बताता है कि प्रक्रिया हेतु Data, Memory में कहाँ उपस्थित है, क्या क्रिया करनी है तथा प्रक्रिया के पश्चात् परिणाम Memory  में कहाँ संग्रहित होना है, इन सभी निर्देशों के Electric Signal, System Bus की Control Bus के माध्यम से Computer के विभिन्न भागों (Components) तक संग्रहित होते है।

इन्हे भी पढ़े 
Computer ka parichay
Computer ka itihas 
Computer ki visheshtaye


2. अर्थमैटिक लॉजिक यूनिट (Arithmetic Logic Unit)

यह Unit Data पर अंकगणितीय क्रियाएं (जोड़, घटाना, गुणा, भाग) और तार्किक क्रियाएं (Logical Operations) करती है।  इसमें  Electronic परिपथ होता है जो Binary Arithmetic की गणना करने में सक्षम होता है। ALU सभी गणनाओ को पहले सरल अंकगणितीय क्रियाओ में बाँट लेता है, जैसे - गुणा (Multiplication) को बार-बार जोड़ने की क्रिया में बदलना। बाद में इन्हे Electronic Pulse  बदल कर परिपथ में आगे संचारित किया जाता है। ALU, Control Unit से निर्देश या मार्गदर्शन लेता है। यह Memory से Data प्राप्त करता है और Memory में ही सूचना हो लौटा  देता है ALU के कार्य करने की गति तीव्र होती है।  यह लगभग 1000,000 गणनाएँ प्रति सेकेण्ड की गति से करता है। इसमें कई रजिस्टर और  Accumulator होते है  गणनाओ के दौरान क्षणिक संग्रह हेतु मेमोरी का कार्य करते है।

3. मेमोरी (Memory)

Memory कंप्यूटर का कार्यकारी संग्रह (Working Storage) है। यह Computer का सबसे महत्वपूर्ण भाग है। जहां Data सुचना और Program प्रक्रिया दौरान स्थित रहते है। Memory को प्राथमिक मेमोरी (Primary Memory) या Main Memory भी कहते है। Memory में संग्रह के लिए उनके स्थान होते है, जिसकी संख्या निश्चित होती है। यह Memory क्षमता या उसका आकार (Memory Size) कहलाते है।
Computer की Memory दो प्रकार होती है-

1.   प्राथमिक मेमोरी (Primary Memory)
  •  रेम (RAM) या (Random Access Memory)
  • रोम (ROM) या (Read Only Memory)
2.  व्दितीय मेमोरी (Secondary Memory)

block daigram of computer
Input and Output Unit

  • इनपुट यूनिट (Input Unit)


कोई भी Data या निर्देश जिसे हम Computer की Memory में डालते है उसे Input Unit कहते है।  विभिन्न Devices के इस्तेमाल से Users Input डाल सकते है।
Input Unit, Data और निर्देश को बाइनरी कोड (0 और 1) में परिवर्तित करके Computer के समझने योग्य बनाती है।  सामान्यता Input Unit  में Key-Board प्रयुक्त किया जाता है। Input के लिए अन्य  निम्नलिखित Input Devices भी उपलब्ध रहती है जैसे - Keyboard, Mouse, Joystick, Touch Screen, Scanner etc.

  • आउटपुट यूनिट (Output Unit)


Computer में Process और Organize होने के बहुत सारा Data Feed होता है। उपयोगी फोर्म  Process हुआ Data Output कहलाता है। Computer Users  जरुरत और इस्तेमाल हो रहे Hardware और Software के आधार पर विभिन्न  प्रकार के Output Generate करता है। हम Computer व्दारा तैयार किये गए Output को देख, सुन और Print कर सकते है। Output के लिए अन्य  निम्नलिखित Output  Devices भी उपलब्ध रहती है जैसे - Monitor, Video Card, Printer, Speakers etc.

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह Post  जरूर पसंद आयी होगी।  मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती  है की Readers  को कंप्यूटर के विषय में उन्हें पूरी जानकारी प्रदान किया जा सके जिससे की उनकी समय की बचत भी हो और उन्हें पूरी जानकारी एक ही जगह में मिल जाये।
                       यदि आपके मन में इस आर्टिकल को लेकर कोई डाउट है या आप इसमें कुछ  सुधार हो चाहते  तो आप कमेंट में लिख सकते है और आपको यह पोस्ट पसंद आयी या आपको कुछ सिखने को मिला तो इसे सोशल नेटवर्क जैसे फेसबुक, इंस्ट्राग्राम ,व्हाट्सएप्प  इत्यादि में शेयर करे।              




SHARE WhatsApp

Divya Kosale

Hello Friends Mera Naam Divya Kosale hai or ye computerallnote.blogspot.com mera blog hai. Jisme aapko hindi me Computer se realeted sabhi Notes jaise ki Basic Computer notes, Hardware and Software, Internet, Ms office etc mil jayenga. Agar aapke man me koi bhi saval ya sujhao hai to aap hame comment kar skte hai. Agar hamari jankari pasand aaye to Social Site me Share jarur kare.

    Blogger Comment
    Facebook Comment

1 comments:

If you have any doubts, Please let me know