What is Monitor and Types of Monitor

मॉनीटर क्या है तथा मॉनिटर के प्रकार

Monitor क्या है इसके बारे में हम पहले के Post "Output Unit of Computer" में जान चुके है। आज के Post में हम Monitor तथा Monitor के प्रकार के बारे में जानेंगे। 

मॉनीटर क्या है (What is Monitor)

Monitor
Monitor

Monitor Output Device है या एक Electronic Device है जो कि Computer में Output Result दिखाने  के लिए इसका Use किया जाता है। 

Monitor का प्राथमिक कार्य है यूजर को Text, Graphic or Video Information, photo आदि को Screen पर Display करना । Monitor का Display LCD या LED का बना होता है। पुराने Monitor CRT (Cathode Ray Tube) का बना होता था। Monitor पर Information Electronic तरीके की होती है, जो Output के रूप में Display होती है इसलिए इसे Soft-copy कहा जाता है। 

Monitor Adaptor Card अथवा Display Card की मदद से Mother Board से संलग्न रहता है। Adaptor Card में एक विशिष्ट Circuit तथा Integrated Chip होता है जो Monitor को यह बताता है कि क्या, कहाँ और किस रंग में Text को दर्शाना है। 

इन्हे भी पढ़े 

Output Unit of Computer
Component of Computer
Computer ki paribhasha and Sanrachna
input unit kya hai

मॉनीटर के प्रकार  (Types of Monitor)


Monitor मुख्यतः दो प्रकार के होते है -

1. डिस्प्ले के आधार पर
 डिस्प्ले के आधार पर यह दो प्रकार के होते है
⇒ मोनोक्रोम
⇒ कलर

2. तकनीक के आधार पर
 तकनीक के आधार पर भी यह दो प्रकार के होते है
⇒ सी.आर.टी.
⇒ एल.सी.डी.


 डिस्प्ले के आधार पर यह दो प्रकार के होते है 

  • मोनोक्रोम मॉनीटर (Monochrome Monitor)
Monochrome Monitor
Monochrome Monitor

यह Black & White Display प्रदर्शित करता है।


  • कलर मॉनीटर (Color Monitor)
Particals Color Monitor
Particals Color Monitor

यह 16, 32, या 256 रंगो में Display प्रदर्शित करता है। इसमें तीन मूल रंगो- लाल, हरा और नीला का Use किया जाता है तथा इनके मिश्रण से अन्य रंग प्रदर्शित किये जाते है।

 तकनीक के आधार पर भी यह दो प्रकार के होते है 

  • कैथोड किरण टयूब (CRT - Cathode Ray Tube) 
Cathode Ray Tube
Cathode Ray Tube

यह एक बड़ा Tube होता है जिसमे उच्च वोल्टेज व्दारा इलेक्ट्रॉन बीम को नियंत्रित कर Display प्राप्त किया जाता है। यह टी.वी. Screen जैसा होता है।

  • लिक्विड क्रिस्टल डिस्प्ले (LCD - Liquid Crystal Display)
Liquid Crystal Display
Liquid Crystal Display

इसमें दो परतो के बीच तरल क्रिस्टल भरा रहता है जिसे वोल्टेज व्दारा प्रभावित कर Display प्राप्त किया जाता है। इसका प्रयोग मुख्यतः लैपटॉप में होती है।  यह पतला, हल्का और कम बिजली खपत करने वाला होता है। Electronic Watch, Calculator आदि में भी इसका Use किया जाता है।

मॉनिटर की गुणवत्ता की पहचान 

Monitor की गुणवत्ता की पहचान दो आधारों पर की जाती है -

1. डॉट पिच (Dot Pitch)

Monitor पर दिखाई जाने वाली हर सुचना या ग्राफ छोटे-छोटे चमकीले बिन्दुओ से बनी होती है जिसे Dot or Pixel कहते है। ये Dot जितने नजदीक होंगे चित्र उतना ही अच्छा होगा। इसे Dots Per Inch में मापा जाता है जो एक इंच लम्बाई में Dot or Pixel की कुल संख्या बताता है।

2. रेजोल्युशन और रिफ्रेश रेट (Resolution and Refresh Rate)

यह Screen पर बने Pixel की गुणवत्ता तथा अगली सुचना प्राप्त होने पर Pixel में बदलाव की दर को बताता है।  यह Computer में प्रयुक्त वीडियो कार्ड की क्षमता पर निर्भर करता है।

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह Post  जरूर पसंद आयी होगी।  मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती  है की Readers  को कंप्यूटर के विषय में उन्हें पूरी जानकारी प्रदान किया जा सके जिससे की उनकी समय की बचत भी हो और उन्हें पूरी जानकारी एक ही जगह में मिल जाये।
                      यदि आपके मन में इस आर्टिकल को लेकर कोई डाउट है या आप इसमें कुछ  सुधार  चाहते हो   तो आप कमेंट में लिख सकते है और आपको यह पोस्ट पसंद आयी या आपको कुछ सिखने को मिला तो इसे सोशल नेटवर्क जैसे फेसबुक, व्हाट्सएप्प  इत्यादि में शेयर करे।              

    SHARE WhatsApp

    Divya Kosale

    Hello Friends Mera Naam Divya Kosale hai or ye computerallnote.blogspot.com mera blog hai. Jisme aapko hindi me Computer se realeted sabhi Notes jaise ki Basic Computer notes, Hardware and Software, Internet, Ms office etc mil jayenga. Agar aapke man me koi bhi saval ya sujhao hai to aap hame comment kar skte hai. Agar hamari jankari pasand aaye to Social Site me Share jarur kare.

      Blogger Comment
      Facebook Comment

    4 comments:

    If you have any doubts, Please let me know