What is Printer and Types of Printer

 प्रिंटर क्या है तथा प्रिंटर के प्रकार


Printer क्या है इसके बारे में हम पहले के Post "Output Unit of Computer"  में जान चुके है। आज के Post में हम Printer क्या है तथा Printer के प्रकार के बारे में जानेंगे। 

 प्रिंटर क्या है (What is Printer)

Printer एक External Output Device है जो कि Computer से Data Input लेती है और इसका Output Hard-copy के Form में मतलब कि Paper पर Print करके देती है। 


What is Printer
 Printer



Printer Input Device में Text and Graphic Content accept कर सकती है और accept की गयी Information को Paper पर Print कर सकती है। अलग - अलग Size, Speed, Memory and Cost हो सकती है। यह Hard Copy या Permanent Copy प्रदान करने वाला Output Device है। 


प्रिंटर के प्रकार (Types of Printer)


Printer दो प्रकार के होते है
  1. इम्पैक्ट प्रिंटर (Impact Printer)
  2. नॉन-इम्पैक्ट प्रिंटर (Non-Impact Printer)

इम्पैक्ट प्रिंटर (Impact Printer)

इस Printer में प्रिंटिंग की यह विधि Typewriter की तरह होती है। जिसमे पेपर और इंक रिबन पर दबाव डालकर प्रिंट करता है। 

 इम्पैक्ट प्रिंटर के प्रकार  (Types of Impact Printer)

  • डॉट-मैट्रिक्स प्रिंटर (Dot Matrix Printer)
Dot Matrix Printer
Dot Matrix Printer

यह एक Impact Printer है। इस Printer में Print Head में अनेक Pins का एक Matrix होता है और प्रत्येक Pin के Ribbon और कागज पर स्पर्श से एक Dot Print होता है। अनेक Dot मिलकर एक Character बनते है।  Print Head बायें से दाये और दाये से बायें घूमता है। इसके Print Head में कुछ छोटे-छोटे हथौड़े होते है जो स्याही लगे Ribbon से Character उभारते है। Character की गुणवत्ता प्रति इंच लम्बाई में Dot की संख्या पर निर्भर करती है इसे DPI (Dots Per Inch) में मापते है जो क्षैतिज (Horizontally) या ऊर्ध्वाधर (Vertically) मापा जाता है।

इन्हे भी पढ़े

Computer ki paribhasha and Sanrachna
Components of Computer
Input unit kya hai or iske prakar
Output unit kya hai or iske prakar

 

  • डेज़ी व्हील प्रिंटर (Daisy Wheel Printer)
Daisy Wheel Printer
Daisy Wheel Printer

यह धीमी गति का Impact Printer है,लेकिन इसकी Output की स्पष्टता उच्च होती है। इसका नाम Daisy Wheel इसलिए दिया गया है क्योकि इसके Print Head की आकृति एक फूल Daisy के जैसा होता है। यह एक बार में एक बार में एक Character Print करता है। इसमें  Print Head की जगह Daisy Wheel लगा रहता है जो गोल घूमकर आवश्यक अक्षर Print करता है। Daisy Wheel Printer के छापने की गति 90 CPS (Character Per Second) होती है।  


  • लाइन प्रिंटर (Line Printer)
Line Printer
Line Printer

बड़े Computers के लिए उच्च गति के Printers की आवश्यकता होती है। उच्च गति के Printer एक बार में एक Character छापने की बजाय एक line या Page को एक बार में छाप सकता है। 


  • ड्रम प्रिंटर (Drum Printer)
Drum Printer
Drum Printer

Drum Printer में तेज घूमने वाला एक Drum होता है, जिसकी सतह पर अक्षर उभरे रहते है। एक Band पर सभी अक्षरों का एक Set होता है। ऐसे अनेक Band सम्पूर्ण Drum पर होते है, जिससे कागज पर लाइन की प्रत्येक स्थिति में Character छापे जा सकते है। Drum तेजी से घूमता है और एक चक्कर में एक लाइन छापता है।

  • चैन प्रिंटर (Chain Printer)

Chain Printer
Chain Printer
Chain Printer में तेज घूमने वाली एक Chain होती है जिसे Print Chain कहते है। Chain में Character होते है। प्रत्येक Print Position पर Hammers लगे रहते है। Printer, Computer से Line के सभी छपने वाले Character प्राप्त कर लेता है। Hammer कागज और उचित  Character से टकराता है और एक बार में एक Line छप जाती है।

नॉन-इम्पैक्ट प्रिंटर (Non-Impact Printer)

  • इंकजेट प्रिंटर (Inkjet Printer)
Inkjet Printer
Inkjet Printer

Inkjet Printer एक Non-Impact Printer है जिसमे स्याही की बॉटल (Cartridge) रखी जाती है। इसमें एक Print Head होता है जिसमे 64 छोटे जेट नोजल हो सकते है। स्याही की बूंदो को कागज पर जेट की सहायता से छोड़ा जाता है जिससे मनचाहे Character और आकृतिया प्राप्त की जा सकती है। इसके Print की गुणवत्ता अच्छी होती है। इसकी आरम्भिक लागत कम, पर खर्च अधिक है।


  • लेज़र प्रिंटर (Laser Printer)
Laser Printer
Laser Printer

यह उच्च गति वाला Page Printer है। इसमें Laser Beam, प्रकाशीय ड्रम (Photo Conductive Drum) तथा आवेशित स्याही टोनर (Charged Ink Toner) का प्रयोग किया जाता है। Laser Beam से प्रकाशीय ड्रम पर आवश्यक आकृति बनाई जाती है। तत्पश्चात टोनर जो Drum पर बनाई आकृति के विपरीत आवेशित रहता है, स्याही को कागज पर चिपका देता है और वांछित आकृति प्राप्त कर ली जाती है। इसमें प्रति कॉपी खर्च कम पड़ता है। डेस्कटॉप पब्लिशिंग (DTP) में इसका Use आमतौर पर किया जाता है।

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह Post  जरूर पसंद आयी होगी।  मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती  है की Readers  को कंप्यूटर के विषय में उन्हें पूरी जानकारी प्रदान किया जा सके जिससे की उनकी समय की बचत भी हो और उन्हें पूरी जानकारी एक ही जगह में मिल जाये।
                      यदि आपके मन में इस आर्टिकल को लेकर कोई डाउट है या आप इसमें कुछ  सुधार  चाहते हो   तो आप कमेंट में लिख सकते है और आपको यह पोस्ट पसंद आयी या आपको कुछ सिखने को मिला तो इसे सोशल नेटवर्क जैसे फेसबुक, ,व्हाट्सएप्प  इत्यादि में शेयर करे।              

SHARE WhatsApp

Divya Kosale

Hello Friends Mera Naam Divya Kosale hai or ye computerallnote.blogspot.com mera blog hai. Jisme aapko hindi me Computer se realeted sabhi Notes jaise ki Basic Computer notes, Hardware and Software, Internet, Ms office etc mil jayenga. Agar aapke man me koi bhi saval ya sujhao hai to aap hame comment kar skte hai. Agar hamari jankari pasand aaye to Social Site me Share jarur kare.

    Blogger Comment
    Facebook Comment

1 comments:

If you have any doubts, Please let me know