माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस (Microsoft Office)
Microsoft Office क्या है। आज के Post में हम Microsoft Office के बारे में तथा Microsoft Office किसने और कब बनाया इसके बारे में जानेंगे।
परिचय (Introduction)
Microsoft Office परस्पर सम्बंधित Desktop अनुप्रयोगों और सेवाओं का Group है, जिसे सामूहिक रूप से ऑफिस सूट कहा जाता है। Microsoft Office सबसे पहले सन 1989 में Microsoft Corporation व्दारा Mac-OS के लिए शुरू किया गया। उसके पश्चात सन 1990 में Windows के लिए प्रथम संस्करण लाया गया। Microsoft Office 3.0 ऑफिस सूट का Windows Operating System के लिए प्रथम संस्करण था।
Ms Office |
उसके बाद के संस्करण Microsoft Office 4.0 सन 1994 में आया जिसमे Word 6.0, Excel 5.0, Power Point 4.0, Mail और Access था। उसके बाद Microsoft Office 4.3, Microsoft Office 95, Microsoft Office 97, Microsoft Office 2000, Microsoft Office XP, Microsoft Office 2003, Microsoft Office 2007 तथा Microsoft Office 2010 है।
Microsoft Office के Programs
Microsoft Office के अंतर्गत मुख्यतः निम्न Program आते है
- Microsoft Word
- Microsoft Excel
- Microsoft Power Point
- Microsoft Access
- Microsoft Outlook
- Microsoft Publisher
Microsoft Office के ये Program अलग-अलग प्रकार के Works को करने के लिए Use में लाये जाते है, लेकिन किसी एक Program पर Work करना सिखने के बाद अन्य Programs को सीखना सरल हो जाता है। यही नहीं Microsoft Office के एक Program से दूसरे Program में कोई Information लाना - ले जाना बहुत ही सरल है। इसलिए इनमे सभी प्रकार के Work का भी कम्प्युटरीकरण किया जा सकता है।
इसे भी पढ़े
Create a New File in Ms Word
Create a Table in Ms Word
Excel Formulas
Excel me Autosum kaise kare
Microsoft Office के सभी Programs का संक्षिप्त विवरण निम्नप्रकार है -
Microsoft Word
Ms Word |
माइक्रोसॉफ्ट वर्ड (MS - Word) Microsoft Company व्दारा निर्मित MS - Office का एक भाग है जो Windows Word Processor के लिए काम आता है। Windows के लिए Microsoft Word एक Word Processor है जो किसी Work को अच्छे से करने के लिए Help करता है।
Microsoft Excel
Ms Excel |
Spreadsheet एक प्रकार का Software है। जिसके व्दारा सारणी के रूप में व्यवस्थित Data का Process किया जा सकता है। Spreadsheet को साधारण तौर पर Worksheet के नाम से भी जाना जाता है। Ms Excel Microsoft Office का ही एक ऐसा Program है। जिसमे Spreadsheet, Database और Graphics किसी का भी Use सरल और प्रभावशाली तरीके से किया जाता है।
Microsoft Power Point
Ms Power Point |
यह Microsoft व्दारा विकसित, Microsoft Office का एक भाग है। Microsoft Power Point एक पूर्ण Graphics Presentation Program है। यह Presentation and Slide Show को तैयार करने के लिए Use किया जाता है।
Microsoft Access
Ms Access |
Microsoft Access Database बनाने तथा प्रबंधन के लिए शक्तिशाली Program है जो विंडोज इन्वायरनमेंट में काम करता है। इनमे Data को देखने तथा निर्माण में सहायता करने के लिए कई सुविधाएँ है।
Microsoft Outlook
यह एक व्यक्तिगत जानकारी प्रबंधक और Email संचार Software है। इनमे एक Email Client, कैलेंडर, कार्य प्रबंधक और Address Book होती है।
Microsoft Publisher
समाचार पत्र, व्यवसाय कार्ड्स, Flyers, Greeting Card या Post Card बनाने के लिए।
मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह Post जरूर पसंद आयी होगी। मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की Readers को कंप्यूटर के विषय में उन्हें पूरी जानकारी प्रदान किया जा सके। जिससे की उनकी समय की बचत भी हो और उन्हें पूरी जानकारी एक ही जगह में मिल जाये।
यदि आपके मन में इस आर्टिकल को लेकर कोई डाउट है या आप इसमें कुछ सुधार चाहते हो तो आप कमेंट में लिख सकते है और आपको यह पोस्ट पसंद आयी या आपको कुछ सिखने को मिला तो इसे सोशल नेटवर्क जैसे फेसबुक, व्हाट्सएप्प इत्यादि में शेयर करे।
Best
ReplyDelete