Computer Network kya hai

कम्प्यूटर नेटवर्क (Computer Network)


Computer Network क्या है। आज के Post में हम Computer Network के लाभ और आवश्यकताएं के बारे में जानेंगे। 

कम्प्यूटर नेटवर्क का परिचय (Introduction of Computer Network) 


Computer Network को हम निम्न प्रकार से परिभाषित कर सकते है - " स्वतन्त्र कम्प्यूटरो का ऐसा समूह जिसमे कम्प्यूटर एक - दूसरे से जुड़े हो, कम्प्यूटर नेटवर्क (Computer Network) कहलाता है " अर्थात 

" An Interconnected collection of Autonomous Computers "


Computer Network kya hai
Computer Network 


दो कम्प्यूटरो के एक - दूसरे से जुड़े होने का अर्थ है कि वे आपस में कम्युनिकेट कर सकते है मतलब कि सुचना का आदान - प्रदान कर सकते है। परिभाषा में स्वतंत्र कम्प्यूटर (Autonomous) का मतलब यह है कि वह Computer जिसे कोई दूसरा Computer Start, Stop या Control नहीं कर सकता। 

Computer Network में Computers के साथ - साथ अन्य पेरिफेरल devices भी जुडी हो सकती है। जैसे कि printer, plotter etc. Computer Network का मुख्य उद्देश्य Data Communication व साधनो को मिलकर काम में लेना है। 

कम्प्यूटर नेटवर्क के लाभ एवं आवश्यकतायें
(Advantages and Necessities of Computer Network)



1. Data के Electronic रूप में आदान - प्रदान से कार्यप्रणाली में तीव्रता आती है और समय की बचत होती है।

2. हार्डवेयर उपकरणों का अनेक कम्प्यूटरो व्दारा सम्मलित रूप से उपयोग होता है, इसलिए कम्प्यूटरीकरण में लागत कम आती है। 

3. एक डाटा व सुचना को अनेक व्यक्ति एक बार में प्राप्त कर सकते है जिससे डाटा व सुचना को परस्पर आदान - प्रदान करने की आवश्यकता नहीं रहती है। 

4. एक User सभी महंगे साधनो को खरीदने में सक्षम नहीं हो सकता परन्तु वह नेटवर्क की सहायता से किसी भी प्रकार के साधनो का आवश्यकतानुसार उपयोग कर सकता है। User बहुत कम कीमत में ही अपना काम चला सकता है। 


नेटवर्क की आवश्यकताएं एवं अनुप्रयोग   (Necessities and Applications of Network )


आज के युग में नेटवर्किंग का बहुत योगदान है। कई काम है जो नेटवर्किंग के बिना संभव नहीं है। 


1. दूर स्थित डाटाबेस को एक्सेस करना (Accessing Remote Databases)


एक User अपने Computer के माध्यम से Network से जुड़े हुए Computers पर उपलब्ध किसी भी डाटाबेस को एक्सेस कर सकता है जैसे - रेलवे, रोड़वेज व वायुसेना के सुचना व आरक्षण सम्बन्धी डाटाबेस को नेटवर्क की सहायता से एक्सेस किया जा सकता है। 


2. फैक्स (Fax ) 


यदि हमारे Computer में फैक्स / मॉडेम अडैप्टर कार्ड Installed हो तो हम नेटवर्क से जुड़े किसी भी कम्प्यूटर पर फैक्स भेज सकते है।  इसके लिए भेजने व प्राप्त करने वाले Computer पर फैक्स सॉफ्टवेयर होना चाहिए। 


3. इलेक्ट्रॉनिक मेल (E - Mail)


E-mail के व्दारा कम्युनिकेशन काफी आसान हो जाता है। यदि एक संस्थान के सभी Computer Network से जुड़े हो तो user Electronic mail के माध्यम से कम्यूनिकेट कर सकते है। यह कम्युनिकेशन अन्य किसी भी प्रकार के कम्युनिकेशन की तुलना से सस्ता पड़ता है। 


4. ऑनलाइन सर्विसेज़ (Online Services )


कुछ निजी क्षेत्र की कंपनी जैसे Microsoft AOL (American On-Line) इत्यादि अपने ग्राहकों को network के माध्यम से तरह -तरह की online सेवाएं उपलब्ध करवाती है।  इसके ग्राहक एक - दूसरे से कम्युनिकेट कर सकते है व network पर उपलब्ध सभी प्रकार के database को access कर सकते है।

5. ऑनलाइन ट्रेडिंग (Online Trading)      


Network के माध्यम से कोई भी यूजर online trading कर सकता है अर्थात Computer के माध्यम से अपने घर पर बैठकर ही क्रय - विक्रय का कार्य कर सकता है। 


6. खेल खेलना (Game Playing)


अलग - अलग भौगोलिक स्थानों पर स्थित User network के व्दारा Multi-user Games में हिस्सा ले सकते है। 


7. बैंकिंग (Banking)


User ATM की सहायता से देश में किसी भी स्थान से अपने बैंक खाते में लेन - देन (Transaction) कर सकते है यदि वे Network से जुड़े हो। 


 यदि आपके मन में इस आर्टिकल को लेकर कोई डाउट है या आप इसमें कुछ  सुधार  चाहते हो  तो आप कमेंट में लिख सकते है और आपको यह पोस्ट पसंद आयी तो इसे सोशल नेटवर्क जैसे फेसबुक, व्हाट्सएप्प ट्वीटर  इत्यादि में शेयर करे।              




SHARE WhatsApp

Divya Kosale

Hello Friends Mera Naam Divya Kosale hai or ye computerallnote.blogspot.com mera blog hai. Jisme aapko hindi me Computer se realeted sabhi Notes jaise ki Basic Computer notes, Hardware and Software, Internet, Ms office etc mil jayenga. Agar aapke man me koi bhi saval ya sujhao hai to aap hame comment kar skte hai. Agar hamari jankari pasand aaye to Social Site me Share jarur kare.

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment

If you have any doubts, Please let me know