सॉफ्टवेयर क्या है तथा सॉफ्टवेयर के प्रकार

 सॉफ्टवेयर क्या है तथा सॉफ्टवेयर के प्रकार 

सॉफ्टवेयर (Software)

 Computer के Program अथवा अनुप्रयोग में प्रविष्ट सभी निर्देश Software कहलाते है। Software के बिना Computer प्लास्टिक का ढेर है। Software में केवल Computer भाषाएँ ही नहीं बल्कि विविध अनुप्रयोग : जैसे- वर्ड - परफैक्ट, माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल, संगीत - रिकार्डिग तथा वीडियो टेप आदि भी आते है। किसी भी कार्य को निष्पादित करने हेतु निर्देशों के समूह को Software कहते है। Hardware कोई भी कार्य बिना Program अथवा  Software के नहीं कर सकता।  Software को हम देख और छू नहीं सकते।
                 
What is software
Software 
 
Software या Program, System Hardware के Physical Component के विपरीत Computer को कोई Work करने के लायक बनाता है। Software वः निर्देश है जो Hardware से निर्धारित कार्य कराने के लिए उसे दिए जाते है यदि Hardware इंजन है तो Software ईंधन है। Computer के Hardware को संचालित करने के लिए मानव व्दारा निर्देश देने की विधि Software के रूप में होती है।

सॉफ्टवेयर का इतिहास (History of Software)

जैकवार्ड के श्रृंखलाबद्ध पंचकार्ड के प्रयोग व्दारा वीविंग लूम Programming के आविष्कार से Software का इतिहास प्रारम्भ होता है।  जैकवार्ड के आविष्कार को आधुनिक Computer Programming का आधार माना जाता है। प्रारम्भिक Computer में Keyboard और Monitor नहीं थे।  यही नहीं, उनमे कोई Software भी नहीं था।  सन 1945 ई. में जॉन वॉन ने सामान्य प्रयोग के लिए संचित प्रोग्रामयुक्त Electronic Digital Computer की संकल्पना की। मार्क - 1 पहला Electronic Computer था। First Personal Computer Altair - 8800 तथा Commodore Pet स्वप्रोग्रामिंग निष्पादित करने में अग्रणी था।

इन्हे भी पढ़े 
Computer ka parichay
Computer ka itihas
Computer ki visheshtaye
Computer ki Paribhasha


सॉफ्टवेयर के प्रकार (Types of Software)

Software को निम्नलिखित  श्रेणियों में वर्गीकृत किया गया है -

  1. सिस्टम सॉफ्टवेयर (System Software)
  2. एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर (Application Software)
  3. यूटिलिटी सॉफ्टवेयर (Utility Software)

सिस्टम सॉफ्टवेयर (System Software)

 प्रोग्रामों का समूह जो Computer System के मूलभूत कार्यो को संपन्न करने तथा उन्हें कार्य करने के लायक बनाए रखने के लिए तैयार किये जाते है, System Software कहलाता है। System Software के बिना Computer एक बेजान Machine भर ही रह जाता है। System Software Computer के Machine स्तर पर चलते है। System Software Users, Application Software और Computer के Hardware Storage Device जैसे Communication, Printers, Readers, Displays, Keyboard आदि के बीच तालमेल बिठाता है।

 इन्हे भी देखे 
Computer Memory
Classification of Computer

एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर (Application Software) 

Application Software Programs का Group है जो किसी विशिष्ट कार्य के लिए तैयार किये जाते है।  संस्थान, व्यक्ति या कार्य को देखकर आवश्यकतानुसार इस Software का विकास किया जाता है। इन विशिष्ट Applications में Office Automation Software, Business Software, Educational Software, Medical Software, Databases और Computer Games शामिल होते है। 

यूटिलिटी सॉफ्टवेयर (Utility Software)

ऐसे Program  जो Computer System और इसके भागो (Components) के रख-रखाव और मरम्मत के लिए विकसित किये जाते है, Utility Software कहलाते है।  जैसे Storage Backup Program, Disk मरम्मत के लिए, Disk Recovery Program आदि।  

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह Post  जरूर पसंद आयी होगी।  मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती  है की Readers  को कंप्यूटर के विषय में उन्हें पूरी जानकारी प्रदान किया जा सके जिससे की उनकी समय की बचत भी हो और उन्हें पूरी जानकारी एक ही जगह में मिल जाये।
                       यदि आपके मन में इस आर्टिकल को लेकर कोई डाउट है या आप इसमें कुछ  सुधार हो चाहते  तो आप कमेंट में लिख सकते है और आपको यह पोस्ट पसंद आयी या आपको कुछ सिखने को मिला तो इसे सोशल नेटवर्क जैसे फेसबुक, इंस्ट्राग्राम ,व्हाट्सएप्प  इत्यादि में शेयर करे।              



SHARE WhatsApp

Divya Kosale

Hello Friends Mera Naam Divya Kosale hai or ye computerallnote.blogspot.com mera blog hai. Jisme aapko hindi me Computer se realeted sabhi Notes jaise ki Basic Computer notes, Hardware and Software, Internet, Ms office etc mil jayenga. Agar aapke man me koi bhi saval ya sujhao hai to aap hame comment kar skte hai. Agar hamari jankari pasand aaye to Social Site me Share jarur kare.

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment

If you have any doubts, Please let me know