सिस्टम सॉफ्टवेयर क्या है ( What is System Software)

सॉफ्टवेयर क्या है  ( What is Software)

Computer के Program अथवा अनुप्रयोग में प्रविष्ट सभी निर्देश Software कहलाते है। Software के बिना Computer प्लास्टिक का ढेर है। किसी भी कार्य को निष्पादित करने हेतु निर्देशों के समूह को Software कहते है। Hardware कोई भी कार्य बिना Program अथवा  Software के नहीं कर सकता।  Software को हम देख और छू नहीं सकते। 
सॉफ्टवेयर के प्रकारो में से एक सिस्टम सॉफ्टवेयर है।  आज के Post में हम जानेगे की System Software क्या होता है। 
Software kya hai
Software 

सिस्टम सॉफ्टवेयर (System Software)


प्रोग्रामों का समूह जो Computer System के मूलभूत कार्यो को संपन्न करने तथा उन्हें कार्य करने के लायक बनाए रखने के लिए तैयार किये जाते है, System Software कहलाता है। System Software के बिना Computer एक बेजान Machine भर ही रह जाता है। System Software Computer के Machine स्तर पर चलते है।
Software Computer Programs का एक सेट होता है जिसे User या स्वयं Computer व्दारा वांछित विशिष्ट कार्य को करने के लिए design और विकसित किया जाता है। अतः Software Computer से कार्य करवाता है।  जब एक बार Computer को कार्य में लगा दिया जाता है तब Input / Output text, Logical operations storage and Retrieval आदि को मैनिपुलेट करना या Process करना संभव हो जाता है।


 सिस्टम सॉफ्टवेयर के प्रकार  (Types of System Software)

System Software को मुख्यतः दो भागों में बाँटा जाता है -

  • ऑपरेटिंग सिस्टम (Operating System)
  • लैंग्वेज ट्रांसलेटर (Langauge Translator)
    इन्हे भी पढ़े
    Computer Memory kya hai
    Classification of Computer 
    Software kya hai or uske prakar

    1.  ऑपरेटिंग सिस्टम (Operating System) 


    यह Programs का वह Group है जो Computer System तथा उसके विभिन्न संसाधनों के कार्यो को नियंत्रित करता है तथा Hardware, Application Software or User के बीच संबंध स्थापित करता है। यह विभिन्न Application Programs के बीच समन्वय भी स्थापित करता है।
    System Software.Operating System
    Operating System
    ऑपरेटिंग सिस्टम के उदाहरण  Windows, Unix, Linux है। 


    2.  लैंग्वेज ट्रांसलेटर (Langauge Translator)


    कम्प्यूटर केवल मशीनी भाषा (0 या 1) को समझ सकता है, परन्तु मशीनी भाषा में Program लिखना कठिन कार्य है।  अतः Program को उच्चस्तरीय भाषा (High  Level Language) में लिखकर लैंग्वेज ट्रांसलेटर (Language Translator) की सहायता से मशीन भाषा में बदला जाता है।  
    लैंग्वेज ट्रांसलेटर के उदाहरण Compiler, Assembler, Interpreter है।

    मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह Post  जरूर पसंद आयी होगी।  मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती  है की Readers  को कंप्यूटर के विषय में उन्हें पूरी जानकारी प्रदान किया जा सके जिससे की उनकी समय की बचत भी हो और उन्हें पूरी जानकारी एक ही जगह में मिल जाये।
                           यदि आपके मन में इस आर्टिकल को लेकर कोई डाउट है या आप इसमें कुछ  सुधार हो चाहते  तो आप कमेंट में लिख सकते है और आपको यह पोस्ट पसंद आयी या आपको कुछ सिखने को मिला तो इसे सोशल नेटवर्क जैसे फेसबुक, इंस्ट्राग्राम ,व्हाट्सएप्प  इत्यादि में शेयर करे।              



    SHARE WhatsApp

    Divya Kosale

    Hello Friends Mera Naam Divya Kosale hai or ye computerallnote.blogspot.com mera blog hai. Jisme aapko hindi me Computer se realeted sabhi Notes jaise ki Basic Computer notes, Hardware and Software, Internet, Ms office etc mil jayenga. Agar aapke man me koi bhi saval ya sujhao hai to aap hame comment kar skte hai. Agar hamari jankari pasand aaye to Social Site me Share jarur kare.

      Blogger Comment
      Facebook Comment

    1 comments:

    If you have any doubts, Please let me know