कम्प्यूटर का परिचय

कम्प्यूटर का परिचय 

कम्प्यूटर क्या है। कम्प्यूटर के जनक कौन है, कम्प्यूटर का फुल फॉर्म क्या है, कम्प्यूटर के पार्ट्स का नाम हिंदी और इंग्लिश में यह सब जानकारी आपको यहां हमारे पोस्ट में बताया गया है।                                                  

 कम्प्यूटर का परिचय 


Computer हमारे जीवन में प्रधान भूमिका निभा रही है। कंप्यूटिंग शब्द आजकल साधारण बन गया है।Computer आजकल के समाज में कई दैनिक गतिविधिया करता है। उदाहरण के लिए टेलीफोन, इलेक्ट्रिसिटी, गैस और इन्सुरेंस के लिए हम जो बिल जमा करते है, आसान प्रक्रिया के लिए उन्हें कम्प्यूटरीकृत किया गया है।                                     
Computer  इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस है, जो आसानी से विभिन्न कार्यो का निष्पादन करता है। Computer की जाने वाली चार मूल कार्य है - डाटा को स्वीकार करना , डाटा को प्रोसेस करना, परिणाम को बनाना और डाटा को सुरक्षित रखना। 
Computer का अविष्कार करने का वास्तविक उद्देश्य तेजी से आकलन करने वाला मशीन को बनाना है।                                                                  

कम्प्यूटर  क्या है 


Computer एक ऐसी Electronic Machine है। जो User व्दारा Input किये गए Data में प्रक्रिया करके सूचनाओं को रिजल्ट के रूप में प्रदान करता है, अर्थात Computer एक Electronic Machine है। जो User व्दारा दिए गए निर्देशों का पालन करती है।                                                          

    computer kya hai
    Computer 
    Computer शब्द को ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी में इस तरह परिभाषित किया गया है :- "Computer एक ऐसी  Electronic Machine है। जो Data को ग्रहण कर एकत्रित करता है एवं क्रमबध्द रूप से क्रियान्वित कर, उसे अर्थपूर्ण डाटा में परिवर्तित करता है। "                   
    Computer  में जो Data डाला जाता है, उसे Input कहते है। प्रोसेस किये गए परिणाम को Output कहते है। यानि कि Computer Output निकालने के लिए इनपुट को प्रोसेस करता है। इसके साथ ही Computer, स्टोरेज नामक क्षेत्र में भविष्य में उपयोग के लिए डाटा और सूचनाओं को स्टोर भी कर सकता है। जो व्यक्ति Computer के माध्यम से संचार करता है या फिर इससे प्राप्त जानकारी का इस्तेमाल करता है। उसे User कहते है। 

    कम्प्यूटर के जनक 

    इंग्लैंड के गणितज्ञ चार्ल्स बैबेज ने सन 1822 में डिफ्रेंशल इंजन का अविष्कार किया जो परिकलनों को अत्यधिक गति से कर सकती थी, जिसमे आधुनिक कम्प्यूटरो  के सिद्धांतो का उपयोंग किया गया। यही कारण है, कि चार्ल्स बैबेज को कम्प्यूटर का अविष्कारक या जनक कहा  जाता है। 

    कम्प्यूटर का फुल फॉर्म अंग्रेजी में 

  •  C    - Commonly                                                                                           
  •  O    - Operated                                                                                            
  •  M   - Machine                                                                                             
  •  P     - particular 
  •  U    - Used                            
  •  T    - Technical 
  •  E    -  Education 
  •  R    - Research  

कंप्यूटर का फुल फॉर्म हिंदी में 

  • सी - आमतौर पर (समरूपता)
  • ओ - संचालित 
  • एम - मशीन (यन्त्र)
  • पी - विशेष रूप से (मुख्य)
  • यू - प्रयोग 
  • टी - तकनीकी 
  • इ - शैक्षणिक 
  • आर - अनुसंधान 
Computer एक ऐसी मशीन है। जिसका प्रयोग आमतौर पर तकनीकी और शैक्षणिक अनुसन्धान के लिए किया जाता है। 

कम्प्यूटर  के भागो का नाम  निम्नलिखित है: 

parts of computer
Parts of computer 

1  प्रोसेसर
2  मदर बोर्ड
3  मेमोरी
4  हार्डडिस्क
5  मॉडेम
6  कीबोर्ड
7  मॉनिटर माउस 


मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख कंप्यूटर का परिचय जरूर पसंद आयी होगी। मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की पाठको को कंप्यूटर के विषय में उन्हें पूरी जानकारी प्रदान किया जा सके। जिससे की उनकी समय की बचत भी हो और उन्हें पूरी जानकारी एक ही जगह में मिल जाये।
                       यदि आपके मन में इस आर्टिकल को लेकर कोई डाउट है या आप इसमें कुछ सुधार हो चाहते तो आप कमेंट में लिख सकते है और आपको यह पोस्ट पसंद आयी या आपको कुछ सिखने को मिला तो इसे सोशल नेटवर्क जैसे फेसबुक,व्हाट्सएप्प  इत्यादि में शेयर करे।                    
  


SHARE WhatsApp

Divya Kosale

Hello Friends Mera Naam Divya Kosale hai or ye computerallnote.blogspot.com mera blog hai. Jisme aapko hindi me Computer se realeted sabhi Notes jaise ki Basic Computer notes, Hardware and Software, Internet, Ms office etc mil jayenga. Agar aapke man me koi bhi saval ya sujhao hai to aap hame comment kar skte hai. Agar hamari jankari pasand aaye to Social Site me Share jarur kare.

    Blogger Comment
    Facebook Comment

15 comments:

If you have any doubts, Please let me know