Ms Excel में Stock Register कैसे Create करे ।

Ms Excel में Stock Register Create करना


आज के Post में हम Ms Excel में Stock Register कैसे Create करते है, इसके बारे में तथा Stock Register में Use वाले Formula के बारे में जानेंगे। 


Stock Register 


Spreadsheet का एक सामान्य उपयोग सामान या किसी वस्तु की सूची के साथ इनकी मात्रा का विवरण रखना है। एक स्टॉक रजिस्टर (Stock Register) इसका अच्छा उदाहरण है। एक सरल Stock Register का Use एक दुकान या Store अलग - अलग सामान की विभिन्न संख्या पर नजर रखने में किया जाता है।

दुकान या फिर किसी भी Store में Stock Register का Use किया जाता है, जिससे की हर सामान के बारे में जानकारी एक साथ रख सके। Ms Excel में हमे यह सुविधा प्राप्त है कि हम किसी दुकान या Store का Stock Register आसानी से और अधिक सामान के बारे में जानकारी Store करने के लिए Create कर सकते है।

Click करे और पढ़े 

Excel Formulas 
Excel me Autosum kaise kare
Excel me Marksheet Create Karna



Step of Create Stock Register


  •  Stock Register Create करने के लिए पहले हमें किसी दुकान में जो सामान है उसकी List और वह सामान कितना है उसकी जानकारी लिख लेते है।



Stock Register Data
Stock Register Data


  •  Data डालने के बाद उसमे Closing Balance के लिए हमें Formula Use करना होता है। Formula डालने के लिए F2 में Click करके Formula लिखे।


Formula :-

=(C2+D2-E2)  Enter

Formula  का  Syntax

=(Opening Balance के पहले Cell को Select करे + Receipts के पहले Cell को Click करे - Sold के पहले Cell को Select करे)  Enter


Stock Register Formula
Formula 
Formula लिखने के बाद Enter करे।


  • इस Formula का Use करके बाकि Items का Closing Balance निकाल ले। 


Formula
Stock Register Formula 

  • दो - तीन Items का Closing Balance निकालने के बाद बाकि को Drag करके आसानी से Closing Balance निकाल सकते है। 


Stock Register
Stock Register

इस तरह Excel में हम Stock Register Create कर सकते है।


मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह Post  जरूर पसंद आयी होगी। मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की Readers को कंप्यूटर के विषय में उन्हें पूरी जानकारी प्रदान किया जा सके। जिससे की उनकी समय की बचत भी हो और उन्हें पूरी जानकारी एक ही जगह में मिल जाये।

                      यदि आपके मन में इस आर्टिकल को लेकर कोई डाउट है या आप इसमें कुछ सुधार चाहते हो तो आप कमेंट में लिख सकते है और आपको यह पोस्ट पसंद आयी या आपको कुछ सिखने को मिला तो इसे सोशल नेटवर्क जैसे फेसबुक, व्हाट्सएप्प  इत्यादि में शेयर करे।      


SHARE WhatsApp

Divya Kosale

Hello Friends Mera Naam Divya Kosale hai or ye computerallnote.blogspot.com mera blog hai. Jisme aapko hindi me Computer se realeted sabhi Notes jaise ki Basic Computer notes, Hardware and Software, Internet, Ms office etc mil jayenga. Agar aapke man me koi bhi saval ya sujhao hai to aap hame comment kar skte hai. Agar hamari jankari pasand aaye to Social Site me Share jarur kare.

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment

If you have any doubts, Please let me know