Shortcut keys in Ms Excel

Ms Excel For Shortcut keys


Computer में work करते समय हमें कई functions keys, Edit करने के लिए shortcut keys एंड Common Work जैसे Bold, Italic and Underline etc के लिए shortcut keys का use किया जाता है। आज के Post में हम shortcut keys के बारे में जानेगे । 


Cursor Movement, Shortcut and Function keys


Shortcut keys in Ms Excel.Shortcut keys

Movement Keys

  • Arrow keys : Worksheet में एक सेल ऊपर, नीचे, दांये, बांये move करने के लिए ।
  • Tab : एक सेल दांयी ओर जाने के लिए।
  • Shift + Tab : एक सेल बांयी ओर जाने के लिए।
  • Enter : एक सेल नीचे जाने के लिए।
  • Shift + Enter : एक सेल ऊपर जाने के लिए।
  • Home : वर्तमान Row के पहले सेल में जाने के लिए
  • Ctrl + Home : A1 सेल में जाने के लिए
  • Ctrl + End : वर्तमान डाटा क्षेत्र के अंतिम सेल में move करने के लिए
  • Page Down : एक स्क्रीन नीचे जाने के लिए
  • Page Up : एक स्क्रीन ऊपर जाने के लिए


Click करके इन Questions को भी पढ़े

Stock Register kaise banate hai

Ms Excel MCQ


Shortcut Keys


A). File (Alt + F)

  • Ctrl + N : New File बनाने के लिए
  • Ctrl + O : पहले से Save की हुई File को Open करने के लिए
  • Alt + F + C : File को Close करने के लिए
  • Ctrl + S : File को Save करने के लिए
  • Ctrl + P : File का Print Out लेने के लिए 

B). Edit (Alt + E)


  • Ctrl + Z : (Undo) File में हुए बदलाव को पुनः उसी स्थिति में लाने के लिए किया जाता है ।
  • Ctrl + Y : (Redo) File में बदलाव Undo के व्दारा किये जाते है उसे हटाया जा सकता है ।
  • Ctrl + X : (Cut) Select किये गए मैटर को डिलीट करने के लिए ।
  • Ctrl + C : (Copy) Select किये गए मैटर को Copy करने के लिए ।
  • Ctrl + V : Copy किये गए Text को Paste करने के लिए ।
  • Alt + E + I : Sheet को delete करने के लिए।
  • Alt + E + M : Sheet को move या Copy करने के लिए ।


C). Function Keys


F1 : Help के लिए ।

F2 : Edit करने के लिए ।

F3 : Paste name Dialog box open करने के लिए ।

F4 : अंतिम Command Action की पुनरावृत्ति के लिए।

F5 : Goto Dialog box के लिए। 

F6 : Worksheet, Ribbon और Task pan के बीच switch करने के लिए ।

F7 : Spelling Dialog box प्रदर्शित करने के लिए।

F8 : Extended mode on / off करने के लिए।

F9 : सभी खुली Workbooks को worksheet की गणना करने के लिए ।

F10 : Menu बार को Activate करने के लिए।

F11 : Current range से chart तैयार करने के लिए। 

F12 : Save as Dialog Box open करने के लिए ।   


यदि आपके मन में इस आर्टिकल को लेकर कोई डाउट है या आप इसमें कुछ  सुधार  चाहते हो  तो आप कमेंट करके बता सकते है और आपको यह पोस्ट पसंद आयी तो इसे सोशल नेटवर्क जैसे फेसबुक, व्हाट्सएप्प ट्वीटर  इत्यादि में शेयर करे।          

  


SHARE WhatsApp

Divya Kosale

Hello Friends Mera Naam Divya Kosale hai or ye computerallnote.blogspot.com mera blog hai. Jisme aapko hindi me Computer se realeted sabhi Notes jaise ki Basic Computer notes, Hardware and Software, Internet, Ms office etc mil jayenga. Agar aapke man me koi bhi saval ya sujhao hai to aap hame comment kar skte hai. Agar hamari jankari pasand aaye to Social Site me Share jarur kare.

    Blogger Comment
    Facebook Comment

2 comments:

If you have any doubts, Please let me know